Connect with us

आपका मंच

घर बैठे ही निखारे अपनी त्वचा की रंगत, पार्लर के चक्कर काटना भूल जाएंगे

Published

on

lifestyle

आज के दौर में शायद ही किसी के पास इतना वक्त होगा कि वो पार्लर के चक्कर काट सके। किसी भी महिला के पास इतना वक्त नहीं है कि वो पार्लर के जा सके। फिर चाहे वो हाउस वाइफ या फिर वर्किंग वुमेन। कई बार हमें ये भी नहीं पता होता है कि जो प्रॉडक्ट्स पार्लर में इस्तेमाल किए जा रहे हैं वो हमारे लिए सेफ हैं या फिर नहीं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल फेस मास्क के बारे में बताएंगे। जिससे आपको इन परेशानियों से निजात मिल सके।

– एक चम्मच शहद में 15 बूंदे ऑरेंज जूस की मिला लें। फिर 1 चम्मच रोज वॉटर डालकर मिक्स कर लें। जिसके बाद फेस पर इसे लगा लें। बाद में फेस को धो दें।

– शहद को एक अच्छा फेस मास्क माना जाता है। एक साफ कपड़े को हल्के से गर्म पानी में डुबो दें जिसके बाद इसे चेहरे पर रख लें। जब तक यह कपड़ा हल्का ठंडा न हो जाए तब तक इसे फेस पर रखे रहें। इससे आपके फेस के पोर्स खुल जाएंगे। जिसके बाद आप 15 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर शहद लगा लें। फिर बाद में फेस को धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाने से आपकी स्कीन अच्छी रहेगी।

–  2 स्पून पपीता मैश कर लें फिर उसमें 10 बूंद नींबू के रस की डाल लें। फिर इसे फेस पर लगा लें। 20 मिनट ऐसे ही लगा रहने दें। जिसके बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। इसके अलावा 1 चम्मच शहद और एक चम्मच बेसन में मैश किए हुए पपीते को मिक्स कर लें। इस पैक को चेहरे पर20 मिनट के लिए लगा लें। जिसके बाद इसे ठंडे पानी से धुल दें।

Fashion

‘फ्रेंडशिप डे’ को बनाइए खास, अपने दोस्तों को दें ये गिफ्ट…

Published

on

फ्रेंडशिप डे

ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे, तोड़ेंगे दम मगर तेरा साथ ना छोड़ेंगे… धर्मेंद्र और अमिताभ के इस गाना दोस्ती को एक नया आयाम दिया है। क्योंकि दोस्त… जिससे हमारा खून का रिश्ता भी नहीं रहता, लेकिन वह हमारे ही बहुत खास रहता है। शायद इसलिए ही खून के रिश्ते से ज्यादा अहमियत दिल के रिश्ते को दी जाती है। एक दोस्त ही है, जिससे हम अपनी हर परेशानी, खुशियां बांट सकते है। माना कि पैरंट्स से भी हम हर परेशानी को शेयर करते है, लेकिन कुछ बातें होती है, जिसे हम सिर्फ दोस्त को ही शेयर कर सकते है। यहां तक कि शरारतें और गुस्सा भी हम दोस्त पर ही निकालते है। दोस्त जीवन का एक अहम हिस्सा होता है।

इस बार फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त को है। यह दिन हर किसी के लिए खास होता है। क्योंकि यह एक ऐसा दिन है, जिसे आप अपने दोस्त को उसके प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया कह सकते है। इस दिन आप अपने दोस्त को कुछ गिफ्ट देकर उसे अच्छा फील करा सकते है या कहीं घुमाने ले जा सकते है, सरप्राइज देकर उसे चौंका सकते है या कुछ स्पेशल करके उसे बता सकते है कि आपके लाइफ में उसकी कितनी महत्ता है।

वैसे आपको स्कूल या कॉलेज का दिन तो याद होगा ना जब आप अपने दोस्त के लिए फ्रेंडशिप डे पर फ्रेंडशिप बैंड उसके हाथों पर बांधते थे। एक ये भी तरीका हो सकता है अपने फ्रेंड को सरप्राइजड करने का और उसे बीती बातें याद दिलाने का। इस दिन आप अपने फ्रेंड की पसंद के मुताबिक फ्रेंडशिप बैंड खरीदकर उसके हाथों में बांध सकते है।

कुछ फ्रेंडशिप बैंड ऐसे भी है, जो मार्किट में हिट है…

View this post on Instagram

As far as I remember, friendship day was the most exciting day ever!! Gifts, and most importantly the bands were the things that mattered most to us as a kid!! The one who gets the most number of bands feels on top of the world!! Also, we would have gifted the favourite out of the bands that we bought to our bestie!!! Awww,, whats more joy than relishing our childhood fun!! Gift these premium quality magnetic lock bands to our besties and bring that smile back on their face!! Most importantly HAPPY FRIENDSHIP DAY DEARIES!!! Premium quality friendship bands cum bracelets!!! Dm to order urs !!! #zivarafashion #friendshipbands #onlinefriendshipbands #rakhisawant #friendshipday #besties #bff #friends #

A post shared by Zivara Fashion (@zivara_fashion) on

View this post on Instagram

Celebrate The Bond Of Friendship by our Personalized Friendship Bands⁠ Tap link in bio!⁠ ⁠ The paracord strand is durable enough to hold the strength of 550 lbs (or 250kg). In an emergency, the bracelet can be easily undone to a piece of 4-meter long strand, making it a great tool for outdoor use⁠ ⁠ #paracord #paracordbracelet #paracord550 #instaparacord #550cord #knots #paracordlife #survival #survivalbracelet #paracordlove #paracordbracelets #armband #cordbraid #personalizedparacordbracelet #personalizedbracelet #personalizedgifts #photofriendshipbands #paracordcrafts #photoparacord #giftsforfriends #friendshipband #friendshipbands #personalisedfriendshipbands #personalisedbands #customizedbands #friends #friendship #bestfriends #friendsforever #friendsday

A post shared by Personalized Gifts (@zestpics) on

तो इस तरह फ्रेंडशिप बैंड के जरिए भी आप अपने फ्रेंड को स्पेशल फील करा सकते है, तो देर किस बात की फ्रेंडशिप डे पर अपने फेंड को बांधिए फ्रेंडशिप बैंड

Continue Reading

आपका मंच

बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल, तो नहीं होंगे बीमार

Published

on

बारिश

बारिश का मौसम हर किसी को पसंद होता है। बारिश में भीगना, मस्ती करना वाकई बेहद यादगार भी होता है। लेकिन अगर थोड़ी भी लापरवाही बरती गई तो यह बड़ी मुसीबत को भी निमंत्रण देता है। जितना बारिश में मस्ती की जाए, उतना ही इससे होने वाली बीमारियों को जानना भी चाहिए। ऐसे मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा सुरक्षा बरतने की जरूरत होती है। बारिश में हाइजीन यानि की साफ-सफाई का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। तो आज हम आपको बारिश में होने वाली बीमारियों से बचने के उपाय बताएंगे…

हमें जो भी प्रॉब्लम होती है, सबसे पहले वह हमारे हाथों से छुकर ही हम तक पहुंचती है। इस कारण हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। हाथ धोए बिना कुछ भी चीजें टच न करें। यहां तक कि बारिश के मौसम में अपने नाखूनों को भी छोटा रखे। इससे भी कई बीमारियां हम तक पहुंचती है।

बारिश में भीगने से बचे और अगर भीग गए है, तो जितनी जल्दी हो सके ड्राई और क्लीन हो जाए। गीले अंडरगार्मेंट्स तो बिल्कुल भी न पहने क्योंकि इससे फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर बारिश के मौसम में जूते, मोजे और इनरवेयर को सूखा रखें।

बारिश के मोसम में पैरों की विश्ष देखभाल करें क्योंकि यह बमेशा ही पानी में रहते है। पानी में रहने की वजह से इनमें इंफेंक्शन का खतरा बढ़ जाता है। पैरों की सफाई के लिए एंटीसेप्टिक क्रीम का ही प्रयोग करें। जितना हो सके कॉटन के मोजे पहने, नॉयलान के मोजे न पहनें। गीले मोजे तुरंत बदलें। बारिश के मौसम में जिकना हो सके खुले चप्पल पहनें।

अपने जूतों को हफ्ते में एक बार धूप में रखें, इससे जूतों में जो बैक्टीरिया खत्म हो जाएगा। बारिश के मौसम में बाल भी झड़ने लगते है। इस कारण बालों पर भी विशेष ध्यान दें। अगर बालों में डैंड्रफ है, तो ऐंटी ड्रेडफ शैंपू का यूज करें।

Continue Reading

Fashion

हरियाली तीज व्रत रखने से पहले सरगी में क्या खाएं, क्या न खाएं

Published

on

तीज व्रत

सावन का महीना आते ही तीज की हरियाली मन में बस जाती है, तभी इस तीज को हरियाली तीज कहा जाता है। इस साल यह तीज व्रत 3 अगस्त को है। इस व्रत में शादीशुदा महिलाएं माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है और निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना करती है। इस व्रत से एक दिन पहले सरगी होती है जो सास द्वारा अपनी बहू को दिया जाता है। सरगी के अंदर सुहाग की चीजों के साथ खाने-पीने की भी कई चीजें शामिल होती है।

ऐसे में अगर आप भी हरियाली तीज का व्रत रखने जा रही हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि उन चीजों के बारे में जिन्हें अगर आप व्रत शुरू करने से पहले सरगी में खा लेंगी तो व्रत के दौरान पूरे दिन न तो आपको भूख लगेगी और ना ही प्यास…

ताजे फल खाएं और जूस पीएं

व्रत शुरू करने से पहले सरगी में आप ताजे फल खा सकती है या फिर जूस पी सकती है। अगर जूस अनार का हो तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि अनार का जूस आपको पूरे दिन एनर्जी देगा। अनार का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है। आप अनार ऐसे भी खा सकती है या इसका जूस पी सकती है। यह दोनों रूप में फायदा करता है। तो वहीं अनार के अलावा और भी ताजे फल खा सकती है। तोजे फलों में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। ऐसे में व्रत के दौरान आपको हाइड्रेशन की कमा नहीं होगी। खासतौर से खट्टे फल को सरगी में शामिल करें जिससे आपको व्रत के दौरान प्यास न लगे।

ड्राई फ्रूट्स से मिलेंगे पोषक तत्व

काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स आपको व्रत वाले दिन एनर्जी से भरपूर रखेंगे। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है, जिससे आपको पूरे दिन भूख नहीं लगेगी।

इसी के साथ सरगी में आप नारियल पानी का भी प्रयोग कर सकती है। इससे आपका शरीर हाईड्रेटेड रहेगा। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी। एक्सपर्टस का मानना है कि नारियल पानी शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ाता है।

Continue Reading

Trending