Connect with us

Uncategorized

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने की पास छात्रों के अंकों की घोषणा

Published

on

Staff Selection Commission released markshit of CAPF NIA SSR GD costable

नई दिल्ली : स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने परीक्षा में पास छात्रों के अंकों की आज घोषणा कर दी है। जिन कैंडिडेट्स ने यह परीक्षा पास की है वो एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने अंक चेक कर सकते हैं। Staff Selection Commission released markshit of CAPF NIA SSR GD costable

जिन कैंडिडेट्स ने यह परीक्षा पास की है वो स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने अंक चेक कर सकते हैं। एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in है।

Staff Selection Commission released markshit of CAPF NIA SSR GD costable

Staff Selection Commission released markshit of CAPF NIA SSR GD costable

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने असम राइफल्स के लिए CAPFs, NIA, SSF में कोंस्टेबल (GD) और राइफलमैन (GD) पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित करवाई थी। सफल कैंडिडेट्स की अंक तालिका वेबसाइट पर 5 जुलाई, 2019 से लेकर 8 अगस्त, 2019 तक उपलब्ध रहेगी।

असम राइफल्स में CAPF, NIA, SSF और राइफलमैन के लिए भर्ती प्रक्रिया 11 फरवरी, 2019 से 11 मार्च, 2019 के बीच आयोजित की गई थी। यह परीक्षा 18 दिनों तक 54 शिफ्टों में आयोजित की गई थी। यह परीक्षा 31 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और 125 शहरों के 297 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकतें हैं।

Staff Selection Commission released markshit of CAPF NIA SSR GD costable

SSC GD Constable Result 2019 की घोषणा 20 जून, 2019 को कर दी गई थी। इस परीक्षा में PET/PST राउंड के लिए 5,34,052 उम्मीदवार सफल हुए थे जिनमें 4,65,632 से पुरुष और 68,420 महिला उम्मीदवार थे। इस साल तीस लाख से भी ज्यादा उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी। कमीशन द्वारा PET/PST राउंड का शेड्यूल जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Politics

कांग्रेस और रालोद ने बजट को बताया झुनझुना मात्र, कहा देश निराश हो गया

Published

on

congress and rld attack on modi government for union budget

लखनऊ : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किये गये बजट को लेकर विपक्ष की प्रतिक्रिया सामने आने लगी है। कांग्रेस और रालोद ने बजट को जन विरोधी बताया है। congress and rld attack on modi government for union budget

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुये राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष डाॅ0 मसूद अहमद ने कहा कि केन्द्र सरकर को जन सरोकार से मतलब नहीं है। देष की जनता के साथ अनाथों की भांति व्यवहार किया गया, किसानों के साथ छल दर छल का अभियान चल रहा है।

केन्द्र सरकार खजाने को भरने वाले मूल्यवान प्रतिष्ठानों, कल कारखानों के निजीकरण की ओर प्रतिदिन कदम बढा रही है यह सरकार जनहितों की नहीं कारपोरेट घरानों के हित संरक्षण में सक्रिय है। केन्द्र सरकार का बजट जुमला बजट हैं जिसमें किसानों, नौजवानों तथा मजदूरों के लिए कुछ नहीं है।

congress and rld attack on modi government for union budget

congress and rld attack on modi government for union budget

डाॅ0 अहमद ने कहा कि अच्छा राजस्व देने वाले हवाई अडडोें का निजीकरण कर राजस्व घाटा बढाया जा रहा है। जब सरकार के खजाने में पैसा नहीं होगा तो बेरोजगारोें के लिए रोजगार कहा से आयेगा। फायदे में चल रहे सार्वजनिक क्षेत्र के रेल कोच कारखानें, रेलवे स्टेषन, थर्मल पाॅवर प्लाण्टों के निजीकरण की तेज प्रक्रिया यह बताती है कि देष को पूंजीपतियों के हवाले करने का षडयंत्र यह सरकार कर रही है। किसानों, बेरोजगारों, कामगारों व शोषित, पीडित, वंचित वर्गो को निराष करने वाले बजट की राष्ट्रीय लोकदल निंदा करता है।

प्रदेष अध्यक्ष ने उपरोक्त आरोपो के साथ यह कहा कि केन्द्र सरकार देष को कारपोरेट घरानों के हवालें करने व जातीय, साम्प्रदायिक विद्वेष को बढावा देेने वाली अपनी नीति पर लगाम लगाये।

congress and rld attack on modi government for union budget

कांगे्रस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा है कि ‘‘मोदी सरकार’’ के ‘‘दूसरे कार्यकाल’’ में वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किये गये ‘‘बजट’’ ने ढेर सारी उम्मीदे लिये बैठे देष के आम आदमी, गरीब, नौजवान, किसान और मजदूर को पूरी तरह निराष किया है ।

श्री तिवारी ने कहा है कि कांगे्रस सरकार के कार्यकाल में जिस नीति का विरोध भारतीय जनतापार्टी ने किया था , आज वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण ने शत प्रतिषत के लिये दरवाजे खोल दिये हैं, जो ‘‘विदेषी पंजी निवेष’’ पर आधारित है -जबकि पिछले 5 साल पूरी दुनिया घूमने के बावजूद भी प्रधानमंत्री ‘‘विदेषी पंजी निवेष’’ नहीं करा पाये । अतः विदेषी पंजी निवेष अपेक्षानुसार न मिला तो बजट के सारे सपने बिखर जायेंगे । यह एक जोखिम भरी नींव है जिस पर बजट की पूरी इमारत खड़ी है ।

congress and rld attack on modi government for union budget

congress and rld attack on modi government for union budget

श्री तिवारी ने कहा है कि सबसे बड़ी समस्या खपत, बढ़त और बचत – तीनों मोर्चो पर बजट में कुछ भी नहीं है, आम आदमी की खरीद शक्ति बढ़ाने की कोई भी झलक बजट में नहीं दिखाई देती है । बेरोजगार नौजवानों के रोजगार के लिये कोई कार्य योजना बजट में नहीं है । पिछले 45 सालों में सर्वाधिक बेरोजगारी से जूझ रहे भारत को इससे मुक्ति दिलाने के लिये कोई निदान दूर दराज तक बजट में दिखाई नहीं पड़ता  है । बढ़ती हुई महंगाई को रोकने के लिये कोई प्रयास नहीं किया गया है ।

श्री तिवारी ने कहा है कि कुल मिलाकर आम आदमी, किसान, बेरोजगार नौजवान, गरीब तपके के लोगों, छोटे व्यापारियों के लिये यह बजट पूरी तरह छलावा है, और वहीं दूसरी तरफ अमीरों की ‘‘तिजोरी’’ के लिये यह ‘‘समर्पित बजट’’ है ।

ये बजट ‘‘मुद्रा स्फीति’’ को बढ़ायेगा, जिन मुद््दों पर मोदी जी ने चुनाव लड़ा था उन मुद््दों पर सकारात्मक प्रयास पूरी तरह नदारत है । एक बार फिर आम आदमी, गरीब तपके के लोग, किसान, छोटे व्यापारी, बेरोजगार नौजवान ठगे गये हैं ।

पेट्रोल एवं डीजल पर एक रुपये एक्साईज बढ़ाना मध्यम वर्ग, वेतन भोगी और किसान की परेषानी को जहां बढ़ायेगा, वहीं यह देष की प्रगति के लिये बाधक है ।
कुल मिलाकर एक ओर जहां ये बजट बड़ी तिजोरी वालों के चेहरे पर मुस्कुराहट लायेगा, वहीं आम आदमी, किसान, बेरोजगार नौजवान, छोटे व्यापारियों के चेहरे पर मायूसी, हताषा और निराषा लाने के सिवाय कुछ नहीं है ।

congress and rld attack on modi government for union budget

राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा है कि इस बजट से किसानों, नौजवानों महिलाओं, छात्रों तथा मध्यम वर्ग को निराषा हाथ लगी है। इस बजट में किसानों के कल्याण के लिए कोई योजना नहीं है न नौजवानों के रोजगार के लिए कोई दिषा है इस बजट में महिलाओं, छात्रों तथा मध्यम वर्ग के लिए कोई उपाय नहीं किये गये हैं बल्कि पेट्रोल डीजल के उपर सेस लगाकर मंहगा जरूर किया गया है। जिससे आम आदमी की कमर टूटेगी और मंहगाई में बेतहाषा वृद्वि होगी।

congress and rld attack on modi government for union budget

congress and rld attack on modi government for union budget

श्री दुबे ने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस बजट में पब्लिक सेक्टर के निजीकरण और खेती और ग्रामीण क्षेत्रों में कारपोरेट जगत की इन्ट्री का रास्ता खोला है जो कि देष के विकास के लिए अच्छा संकेत नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बजट में नयापन कुछ भी नहीं है पुरानी बातों को दोहराया गया है। कुल मिलाकर प्रस्तुत बजट आमजनमानस के लिए झुनझुना मात्र है।

Continue Reading

Uncategorized

राजधानी में जेपी नड्डा का भव्य स्वागत करने को तैयार हुए भाजपाई

Published

on

up bjp ready to welcome jp nadda in lucknow

लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा दो दिवसीय प्रवास पर उत्तर प्रदेश में रहेंगे। श्री नड्डा 5 जुलाई को सायं 04ः00बजे राजधानी लखनऊ के चैधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पहुंचेगें। up bjp ready to welcome jp nadda in lucknow

पार्टी के प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने बताया कि पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष बनने के बाद प्रथम लखनऊ आगमन पर जे0पी0 नड्डा का कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा। श्री नड्डा अगले दिन 6 जुलाई को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ पार्टी द्वारा शुरू किये जा रहे सदस्यता अभियान के कार्यक्रम में सम्मलित होंगे।

पार्टी के प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने बताया कि पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आगमन पर उनके भव्य स्वागत और अन्य कार्यक्रमों को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पार्टी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने पार्टी के वारिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यक्रमों को अन्तिम रूप और तैयारियों की समीक्षा की।

up bjp ready to welcome jp nadda in lucknow

up bjp ready to welcome jp nadda in lucknow

उन्होंने बताया कि  जे0पी0 नड्डा जी का चैधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा0 दिनेश शर्मा सहित पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों, मंत्रियों द्वारा स्वागत किया जाएगा।

एयरपोर्ट से लेकर पार्टी मुख्यालय तक लगभग डेढ़ दर्जन से भी अधिक स्थानों पर श्री नड्डा जी का स्वागत किया जायेगा। उन्होंने बताया एयरपोर्ट से निकलने पर पुरानी चंगी, कृष्णा नगर थाना मोड़, अवध चैराहा, गीता पल्ली मोड़, पकड़ी तिराहा, बंगला बाजार पुल, बुचडी ग्राउण्ड चैराहा, जेल रोड़, कैण्ट कमाण्ड हास्पिटल, सूर्या क्लब, सैनिक भर्ती आफिस पेट्रोल पम्प, वीवी आईपी चैराहा, बापू भवन और लोक भवन सहित कई स्थानों पर श्री नड्डा जी का स्वागत व अभिनन्दन पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा किया जायेगा।

up bjp ready to welcome jp nadda in lucknow

उन्होंने बताया पार्टी मुख्यालय पहुंचने पर जे0पी0 नड्डा भव्य स्वागत व अभिनंदन किया जाएगा, बाद में कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जे0पी0 नड्डा प्रदेश पदाधिकारियों के साथ राज्य मुख्यालय पर बैठक करेंगे।

Continue Reading

Uncategorized

भाजपा पदाधिकारियों ने जनता के साथ सुनी पीएम मोदी के मन की बात

Published

on

bjp leaders and workers listened pm modi's maan ki baat with people

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के बाद  ‘‘मन की बात‘‘ के प्रथम संस्करण में जनमानस से जुड़कर राष्ट्रीय और सामाजिक सरोकारों से जोड़ा। राजधानी सहित पुरे प्रदेश में भाजपा पदाधिकारियों ने सुनी पीएम मोदी के मन की बात जनता के साथ सुनी। bjp leaders and workers listened pm modi’s maan ki baat with people

प्रधानमंत्री ने जल संकट से निपटने के लिए लोगों से वर्षा जल के संरक्षण को लेकर अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि देशवासी स्वच्छता की तरह जल संरक्षण को भी जनआंदोलन बनाएं। मोदी जी ने कहा कि एक लम्बे अंतराल के बाद, फिर से एक बार, आप सबके बीच, मन की बात’ का सिलसिला प्रारम्भ कर रहा हूॅं। तीन-चार महीने का वक्त काफी कठिन था। एक बार तो मन कर रहा था कि चुनाव समाप्त होते ही आपसे बात करूं, इस रविवार ने काफी इंतजार कराया।

मोदी ने कहा कि पानी की कमी से देश के कई हिस्से सालभर प्रभावित रहते हैं। बारिश से जो पानी हमें मिलता है, अभी उसका 8 प्रतिशत ही बचाया जाता है। हम जनशक्ति से इस संकट का समाधान कर लेंगे। जल की महत्ता को सर्वोपरि रखते हुए देश में नया जलशक्ति मंत्रालय बनाया गया है। मैंने पानी के संचय के लिए ग्राम प्रधानों को पत्र भी लिखा है। मोदी ने सभी नागरिकों से अनुरोध करते हुए कहा कि जैसे देशवासियों ने स्वच्छता को आंदोलन बना दिया वैसे ही जल संरक्षण को आंदोलन बना दें। पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए मेहनत करें। जल संरक्षण के लिए सदियों से पारंपरिक तरीके अपनाए जा रहे हैं इन्हें प्रयोग में लाएं और अपने आसपास लोगों के साथ साझा करें।

bjp leaders and workers listened pm modi's maan ki baat with people

bjp leaders and workers listened pm modi’s maan ki baat with people

ऐसा एक प्रयोग पोरबंदर के कीर्ति मंदिर में है। वहां 200 साल पुराने टांके में आज भी पानी है और बरसात के पानी को रोकने की व्यवस्था है। जल संरक्षण के लिए काम करने वाले लोगों से जो जानकारी मिले, उसे हैशटैग जनशक्ति-जलशक्ति के साथ साझा करें। ताकि उसका एक डाटाबेस बनाया जा सके। मोदी जी ने कहा कि ‘‘कई सारे संदेश पिछले कुछ महीनों में आए हैं, जिसमें लोगों ने कहा कि वो ‘मन की बात’ को मिस कर रहे हैं। जब मैं पढता हूं, सुनता हूं मुझे अच्छा लगता है। मैं अपनापन महसूस करता हूं। मुझसे कई लोगों ने पूछा कि आप बीच में केदारनाथ क्यों चले गए? चुनाव की आपाधापी में मैं चल पड़ा। कई लोगों ने इसके राजनीतिक अर्थ निकाले। लेकिन मैं तब खुद से मिलने चला गया था। मन की बात के कारण जो खालीपन था, उसे केदारनाथ की खाली गुफा ने भरने का मौका दिया‘‘।

उन्होंने कहा कि जब देश में आपातकाल लगा तो जन-जन के दिलों में एक आक्रोश था। लोकतंत्र के अधिकारों का क्या मजा है वो तब पता चलता है जब कोई इन्हें छीन लेता है। आपातकाल में देश के हर नागरिक को लगने लगा था कि उसका कुछ छीन लिया गया है। इस चुनाव में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए 61 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वोट दिया। चीन को छोड़ दें तो भारत में दुनिया के किसी भी देश की आबादी से ज्यादा लोगों ने मतदान किया। अर्द्धसैनिक बलों के करीब 3 लाख सुरक्षाकर्मियों और राज्यों के 20 लाख पुलिसकर्मियों ने परिश्रम किया। अरुणाचल प्रदेश के एक इलाके में एक महिला मतदाता के लिए पोलिंग स्टेशन बनाया गया। चुनाव आयोग के अधिकारियों को वहां पहुंचने के लिए दो दिन तक यात्रा करनी पड़ी। चुनाव आयोग को बधाई देता हूं और भारत के जागरूक मतदाताओं को नमन करता हूं।

मोदी ने कहा, मन की बात कार्यक्रम बताता है कि देश की तरक्की में 130 करोड़ देशवासी मजबूती और सक्रियता से जुड़ना चाहते हैं। मुझे इतनी चिट्ठियां आती हैं लेकिन शिकायतें काफी कम होती हैं और खुद के लिए मांगने का मामला तो न के बराबर होता हैं। आप कल्पना कर सकते हैं, देश के प्रधानमंत्री को कोई चिट्ठी लिखे, लेकिन खुद के लिए कुछ मांगे नहीं, इस देश के करोड़ों लोगों की भावना कितनी ऊंची होगी।

bjp leaders and workers listened pm modi's maan ki baat with people

bjp leaders and workers listened pm modi’s maan ki baat with people

मोदी ने कहा कि कई लोगों ने मुझसे कहा था जब मैंने पिछले संस्करण में कहा था कि हम तीन-चार महीने के बाद मिलेंगे, तो लोगों ने उसके भी राजनीतिक अर्थ निकाले थे और लोगों ने कहा कि अरे! मोदी जी का कितना कॉन्फिडेंस है, उनको भरोसा है। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि यह मेरा विश्वास था, जो आपके विश्वास का आधार था। असल में मैं नहीं आया हूं। आप मुझे लाए हैं। आपने ही मुझे बिठाया है और आपने ही मुझे एक बार फिर बोलने का अवसर दिया है।

bjp leaders and workers listened pm modi’s maan ki baat with people

बूथ स्तर पर मोदी के मन की बात सुनने के लिए प्रदेश के पदाधिकारी, प्रदेश सरकार के मंत्री, क्षेत्रीय, जिला, मण्डल व बूथ के भाजपा पदाधिकारियों के साथ आमजन उपस्थित और मन की बात से प्रेरणा ली। प्रदेश सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह लखनऊ, प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर वाराणसी, प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर जौनपुर, गोबिन्द नारायण शुक्ला ने बाराबंकी में कार्यकर्ताओं के साथ मन की बात सुनी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात सुनने के लिए भाजपा प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला,  हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, जुगुल किशोर, प्रदेश मीडिया सहप्रभारी हिमांशु दुबे, प्रदेश मुख्यालय सहप्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह, अतुल अवस्थी, सत्यप्रकाश, शिव भूषण सिंह, राजकुमार आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। लैकफेड चेयरमैन बीरेन्द्र तिवारी नैमिषारण्य में उपस्थित रहे।

Continue Reading

Trending